स्थायी ख़ुशी प्राप्त करने के लिए कुछ कदम | Atma Chintan Ke sutra | Sudhanshu Ji Maharaj

स्थायी ख़ुशी प्राप्त करने के लिए कुछ कदम | Atma Chintan Ke sutra | Sudhanshu Ji Maharaj

स्थायी ख़ुशी प्राप्त करने के लिए कुछ कदम

स्थायी ख़ुशी प्राप्त करने के लिए कुछ कदम

आत्मचिंतन के सूत्र: स्थायी ख़ुशी प्राप्त करने के लिए कुछ कदम !

हर कोई कुछ व्यावहारिक कदमों के माध्यम से सकारात्मक और भावनात्मक स्थिति के रूप में स्थायी खुशी की स्थिति को बनाए रख सकता है। यह मूड और खुशी को बेहतर बनाने में मदद करेंगे! और जीवन और इसकी समस्याओं के प्रति बेहतर दृष्टिकोण विकसित करने में भी मदद करेंगे!

1. अपने मस्तिष्क को नवीन बनाने के लिए ध्यान करें

ध्यान आपके मूड, एकाग्रता, परिप्रेक्ष्य और निश्चित रूप से खुशी की स्थिति में सुधार कर सकता है।

2. आज से नित्यप्रति ध्यान करना शुरू करें! एक बार जब आप इसका नियमित रूप से अभ्यास करना शुरू कर देंगे, तो आप अपने मन, शरीर और आत्मा पर इसका सकारात्मक प्रभाव महसूस करेंगे।

3. मुस्कुराने का अभ्यास करें

मुस्कुराना भी आपके मूड और आशावाद के स्तर को सुधारने का एक तरीका है। यह भावनात्मक दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है।

4. रात को हमेशा पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करें। अच्छी नींद आपके मूड और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सबसे प्रभावशाली कारक होती है।

5. कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता परम सुख से, दृढ़ता से जुड़ी हुई है! यह आपको आशावादी बनाती है! कृतग्यता का अभ्यास स्वास्थ्य में सुधार करता है! प्रतिकूलताओं से निपटने में आपकी मदद करता है! और मजबूत और खुशहाल रिश्ते भी बनाता है।

6. इस जीवन के लिए ईश्वर को धन्यवाद कहें; अपने माता-पिता को आपकी मदद करने और समर्थन देने के लिए धन्यवाद कहें और जीवन में आपको सही रास्ता दिखाने के लिए अपने गुरु को धन्यवाद कहें। आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए आभारी रहें, हर सुबह के लिए भी आभार प्रकट करें।

7. अपनों के साथ समय बिताएं

हमेशा सार्थक रिश्तों के साथ मजबूत संबंध बनाने की कोशिश करें। यह तब संभव होगा जब आप पूरी तरह से ‘अहंकार रहित’ हो जाएंगे और अपने भीतर एक करुणामय हृदय को विकसित करेंगे, जो दूसरों को अपना समझता है।

8. अनजान असहाए लोगों की मदद करें

दान पुण्य के छोटे-छोटे कार्य, सामाजिक कार्य या किसी के प्रति दयालुता का कार्य!  ये सभी आपको खुशी महसूस कराने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कराते हैं।

9. जीवन में अपने जुनून का पीछा करें

स्थायी खुशी और संतुष्टि दैनिक गतिविधियों से आती है जो ‘सचेत जुड़ाव’ की स्थिति लाती है! एक ऐसी स्थिति जहां आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो फायदेमंद है और जो आपके दिमाग को रचनात्मक तरीके से जोड़ता है।

10. शारीरिक गतिविधि

नियमित व्यायाम भी मूड को बेहतर बनाने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है! यह मस्तिष्क में प्राकृतिक एंडोर्फिन और खुश हार्मोन- डोपामाइन और सेरोटोनिन का उत्पादन करता है, जिससे आप अच्छा और खुश  ( स्थायी खुशी )महसूस करते हैं।

11. दूसरों से कभी अपनी तुलना न करें

याद रखें, आप ‘कुछ भी’ हो सकते हैं!  लेकिन आप हर समय ‘सब कुछ’ नहीं हो सकते। आप अपने आप में अद्वितीय हैं। अपनी स्वयं की शक्तियों को पहचानें और सुखी जीवन जीने के लिए स्वाभाविक रूप से ऐसा करें।

12. खुद को प्रेरित, सकारात्मक और खुश रखने के लिए हर दिन प्रेरणा के स्रोत से जुड़ें। स्थायी रूप से खुश रहने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप दूसरों को भी खुश रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *