आत्मचिंतन के सूत्र: |अपना एक नया संस्करण बनाएँ | Sudhanshu Ji Maharaj

आत्मचिंतन के सूत्र: |अपना एक नया संस्करण बनाएँ | Sudhanshu Ji Maharaj

कल्पना करें अपना नया संस्करण

कल्पना करें अपना नया संस्करण

आत्मचिंतन के सूत्र: अपना एक नया संस्करण बनाएँ

हर किसी में अपना एक नया संस्करण बनाने की इच्छा होनी चाहिए! इस तरह से हम नए साल का स्वागत कर सकते हैं-खुद को नया बनाकर!

 हमेशा ताज़ा और आकर्षक बने रहना जरूरी है! जो नवीनता और ताजगी से भरा है वह सबका प्यारा होता है।

कल्पना करें अपना नया संस्करण

 सबसे पहले! उस नए व्यक्ति की कल्पना करें जैसा आप बनना चाहते हैं! कल्पना करते समय, महसूस करें कि आप पहले से ही अपना नया संस्करण हैं।

वास्तव में हो रही सभी सकारात्मक चीजों की कल्पना करें!  आप जो चाहते हैं वह सब आपकी ओर आ रहा है। इस पर अपने मस्तिष्क में एक फिल्म बनाएं! आप इस फिल्म के नायक हैं, मंच यह दुनिया है जहां सब कुछ हो रहा है।

उनका आशीर्वाद लें

अब प्रार्थना का समय आता है! यह वह जगह है जहाँ आप भगवान की कृपा माँगते हैं!  एक शांत और शुद्ध मन के साथ और अपने दिल को निर्माता के प्रति अपार प्रेम से भरकर और खुद के लिए भी प्यार करते हुए, कि आप ईश्वर की एक धन्य संतान हैं! उनका आशीर्वाद लें।

अपने रास्ते से मत डिगो

योजना बनाएं और अपनी योजना पर कड़ी मेहनत करें। धैर्य रखें और अपने रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करें। चाहे जो हो जाए, अपने रास्ते से मत डिगो।

आपको अपनी उस जिद को मजबूत रखना होगा। जो ठान लेता है वह पा लेता है। जो अच्छे के लिए जिद्दी होना और सच्चाई पर अडिग रहना जानता है, वह जीवन में आगे बढ़ेगा!

 रास्ते में निराशा, साधन की कमी, बाधाएँ आएंगी लेकिन पानी की तरह आपको अपना रास्ता बनाना होगा। आपको अपनी चुनौतियों के माध्यम से एक रास्ता खोजना होगा और आप करेंगे।

नया संस्करण वही बना सकता है

 नया संस्करण वही बना सकता है!  जो जीवन के सबसे कठिन रास्ते पर चलना सीख ले। जैसे-जैसे आप सफलता के चुनौतीपूर्ण मार्ग पर बहादुरी से चलते हैं, जीवन आसान हो जाता है!  शुरुआत में सब कुछ कठिन लगता है, लेकिन जैसे-जैसे आप चलना शुरू करते हैं! वैसे-वैसे आसान होता जाता है।

 स्वयं के साथी बनें। आप आत्मनिर्भर हैं। इस तरह के विचारों के साथ आप देखेंगे कि नए साल में खुद को नया बनाने की यात्रा आपके लिए ढेर सारी खुशियां लाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *